FASTAG


FASTAG  फास्टेग  क्यो जरुरी है 






यदि आपके पास कोई भी फोर व्हीलर या उपर का वाहन है तो आपके लिये इस ब्लाग को पडना आवश्यक है ।

पहले हम यह जान ले कि फास्टेग क्या है :
फास्टेग एक प्रकार का स्टीकर है जो की वाहन के उपर लगाना होता है जब आप टोल टेक्स नाका से गुजरेंगे तो वहा पर स्थित सेंसर आपके वाहन पर स्थित फास्टेग को पड लेगा और आपका पैसा कट जायेगा अर्थात  आपको वहा पर केश देने की जरुरत नही होगी और न ही आपको वहा ज्यादा समय रुकना पडेगा । पैसे कटने का मेसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा । अभी इसमे थोडा समय लगता है लगभग 10 से 30 मिनिट ।


फास्टेग क्यो जरुरी है : सरकार ने सभी  राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाज़ा पर शुरु कर दिया है और जहा नही है वहा पर भी जल्द ही शुरु हो जायेगा । 15 दिस्म्बर 2019 से यदि कोई भी वाहन बिना फास्टेग के फास्टेग वाली लाइन से गुजरेगा तो उसे दोगुना टोल टेक्स देना होगा । अर्थात अभी कुछ समय तक बिना फास्टेग वाली लाइन भी होगी लेकिन यदि  आप फास्टेग वाली लाइन से गुजरे तो आपको दुगना टोल देना होगा ।

फास्टेग कहा से ले :
इसे आप किसी भी पास के टोल नाके से ले सकते है या इसे आप आन लाइन भी पे टी एम, एच डी एफ सी बैंक या आइ सी आइ सी आय बैंक से ले सकते है । इसमे आपको आइ डी प्रूफ और अपने वाहन की आर सी अनिवार्य है ।

Recharge रिचार्ज कैसे करे :
जैसे हम अपना मोबाइल चार्ज करते है वैसे ही रिचार्ज करना है । इसे आप नेट्बेंकिग, यु पी आई (UPI), डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से कर कर सकते है ।  इसके वेलेट मे रिचार्ज किया हुआ पैसा रहेगा और इससे टोल टेक्स नाका पर वेलेट मे से पैसा कट जायेगा । इसमे हम  सौ रुपये से एक लाख रुपये तक रिचार्ज कर सकते है । इसको आप अपने सविंग अकाउंट से भी जोड सकते है जिससे आपको बार बार रिचार्ज करने कई जरुरत नही होगी लेकिन सुरक्षा की द्रुष्टि से यह ठीक नही है ।

मंथली Monthly या फ्री Free पास कैसे ले :
फ्री पास - यदि आप टोल प्लाज़ा से 10 किमी के अंदर रहते है तो आपको अपने डाकुमेंट्स सहित उस टोल प्लाज़ा पर जाना होगा । डाक्युमेंट्स चेक होने के बाद टोल कर्मचारी आपके वाहन न. के साथ उस टोल प्लाज़ को अटेच कर देगा जिससे आप जब वहा  से निकलेगे तो आपाक पैसा आपके फास्टेग वेलेट से नही कटेगा और गेट खुल जायेगा ।

मंथली पास : इसकेे लिये आपको  IHMCL (Indian Highways Management Company Ltd.) की साइट      www.ihmcl.com  पर जाना होगा । उसमे Fastag के   अंदर Buy monthly fastag pass को चुनना होगा। आगे के प्रकीया पुरी करनेे  के बाद आपके वाहन को उस टोल प्लाज़ा सेे  लिंक हो जायेगा  जब आप जब वहा  से निकलेगे तो आपका पैसा आपके फास्टेग वेलेट से नही कटेगा और गेट खुल जायेगा ।



लाभ :
1.  आपको कैश देने की जरुरत नही  और न ही खुल्ले का झंझट ।
2.  टोल नाके पर ज्यादा देर रुकने की जरुरत नही ।
3.  जब आप किसी टोल से गुजरते है और उसी टोल से 24 घंटे के पहले वापस आते है तो वापस आते समय आटोमेटिक आपका डबल जर्नी का ही पैसा कटेगा  अर्थात पहले से आपको सिंगल या डबल जर्नी का झंझट नही  । इसे इस तरह समझे :

मान लो किसी टोल पर 100 रुपये सिंगल जर्नी के लगते है और 140 रुपये डबल जर्नी के लगते है । जब आप एक टोल से गुजरेंगे तो आपके पहली बार मे 100 रुपये कटेगे अब यदि आप 24 घंटे के पहले अर्थात 23 घंटे 59 मिनिट के अंदर आ जाते है तो आपके 40 रुपये ही कटेंगे । यदि आप 24 के बाद आते है तो आपके 100 रुपये कटेंगे ।


किमत :
इसकी किमत 100 रुपये है लेकिन इसमे सेकुरिटी और बेलेंस मिलाकर कुल 500 रुपये लगते है  ।





Comments

Popular posts from this blog

QR Code कितना सुरक्षित (safe) है ?

INSURANCE बीमा कौन सा लेना चाहिये ।

INCOME TAX FY 2019-20 इनकम टेक्स FY 2019-20