INSURANCE बीमा कौन सा लेना चाहिये ।

बीमा   INSURANCE 



बहुत से लोगो का यह पश्न है कि बीमा कौन सा करवाना चाहिये ।  क्या यह निवेश के लिये सही है ।

बीमा आपके जीवन की  गारंटी लेता है और  यदि दुर्भाग्यवश आपका इसके दौरान म्रुत्यु हो जाती है तो यह आपके परिवार को (नामिनी) को आर्थिक मदद (जो की पहले से तय होती है) देता है ।

निवेश के लिये बीमा  सही नही है ।  इसमे मेचुरिटी पर ब्याज बहुत कम मिलता है ।

अब प्रश्नन यह उठ्ता है कि बाजार मे बहुत प्रकार के बीमा उपलब्ध है तो कौन सा करवाये ।

बाजार मे अनेक प्रकार के बीमा है  । जैसे :
स्वय के लिये - जीवन बीमा (Life insurance), टर्म प्लान  Term plan, मेडिक्लेम Mediclaim, आदि 

वाहन बीमा  Vehicle Insurance- टु व्हीलर और उपर के वाहनो के लिये।
घर बीमा , ट्रेव्लिंग बीमा आदि ।

मेरी राय मे  स्वय के लिये केवल दो ही प्रकार के बीमे  आवश्यक है । टर्म प्लान और मेडिक्लेम ।

टर्म प्लान - यह बीमा एक निश्चित साल  तक किया जाता है । इसमे मेचुरिटी पर कुछ भी पैसा नही मिलता है  लेकिन इसमे मेचुरिटी के पहले यदि दुर्भाग्य से बीमा कर्ता की  म्रुत्यु होने पर एक बडी राशि नामिनी को मिलती है जबकि इसकी प्रिमियम कम होती है । जिनके पास अपार पैत्रक सम्पत्ती है वे भी इसे करवा सकते है । आइये  इस प्रकार समझते है :

मानलो आपने 20 साल के लिये जीवन बीमा पोलिसी ली इसकी प्रिमियम 12000/- प्रति वर्ष है । इसमे नार्मल म्रुत्यु पर चार लाख रुपये है और मेचुरिटी पर लगभग 3.5 लाख रुपये मिलेगे । 
सोचने वाली बात है कि यदि ये चार लाख क्या हमारे परिवार के लिये पर्याप्त है ? इससे उनका जीवन चल जायेगा !  

अब इसकी अर्थात 1000 महिने की आर डी बैंक मे आज की ब्याज दर 6.5% करते है तो 20 साल के बाद 491000/- मिलते है अर्थात एक लाख 41 हजार ज्यादा । इस ज्यादा पैसे से ही हम 50 लाख का टेर्म इंशुरेंश ले सकते है । 50 लाख का टेर्मिशुरेंश लगभग 7000/- साल मे आ जाता है । 

अर्थात जितने पैसे मे हम जीवन बीमा पोलिसी लेते है और जो उसका अंत मे हमे नुकसान उठाना पडता है उसी नुकसान के पैसे से टर्म्प्लान हो जाता है जिसमे की ज्यादा मात्रा मे पैसा मिलता है जिससे एक परिवार अपना जीवन चला सकता है ।

बहुत से लोगो का यह प्रश्नन होता है कि यदि हम निर्धारित समय से ज्यादा जिते है तो क्या होगा ।

निर्धारित समय के बाद अर्थात 70-75 की उम्र के बाद आपके परिवार के सारे काम अर्थात बच्चो की पडाई, शादी ... सभी कार्य पुर्ण हो चुके होते है । इसलिये ज्यादा पैसे की जरुरत नही होती है ।

उपरोक्तत बातो का तातपर्य यह है कि बीमा पोलिसी लेने से बेहतर टर्म प्लान है । 

उपरोक्त गणना केवल उदाहरण के लिय है सभी इंशुरेंश की प्रिमियम उम्र पर निर्भर करती है ।

मेडिक्लेम -  यह स्वास्थ बीमा है । जब हम कभी बीमार हो जाते है और 24 घंटे से ज्यादा अस्प्ताल मे भर्ती रहते है तो यह हमे आर्थिक मदद करता है ।

इसमे भी मेचुरिटी पर कुछ भी पैसा नही मिलता है । यह इसलिये भी जरुरी है कि कभी न कभी तो हमारे बीमार पडने की सम्भावना रह्ती है जिसमे की ज्यादा मात्रा मे पैसा लगने वाला होता है ।

 इसका सबसे बडा लाभ यह है कि इसमे केश लेश सुविधा भी होती है । बीमा कम्पनी द्वारा पहले से निर्धारित अस्पताल की लिस्ट होती है जो की लगभग हर बडे शहर को कवर करती है । इन अस्पताल मे इलाज कराने पर आपको पैसा नही देना होता है वह सिधे बीमा कम्पनी से ले लेता है । कोई कोई अस्पताल एक नारमल अमाउंट जमा करवाते है जो की बाद मे आपको वापस कर दिया जाता है ।



Comments

Popular posts from this blog

QR Code कितना सुरक्षित (safe) है ?

INCOME TAX FY 2019-20 इनकम टेक्स FY 2019-20