BUDGET - अपने घर का बजट कैसे बनाये



सबसे पहले मै यह बता दु कि यह आर्टिकल उन लोगो के लिये नही है  जिनके पास अपार पैत्रक सम्पत्ति है या इनकम के अनेक श्रोत हैै ।



एक निश्चित आय के साथ जीवन जीना आज के दौर मे बडा मुश्किल है  फिर भी उसे प्लानिंग करके  सरल किया जा सकता है । 

हमेशा यह याद रखे कि बचत खर्च करने के पहले की जाती है । 

यदि आप यह  सोचते है कि मै पहते महिने भर खर्चा करुंगा फिर जो बचेगा उसे  जमा करुंगा तो यह नही हो सकता क्योकि कभी भी खर्च करने के बाद बचता नही है । तो आखिर हम यह प्लानिंग कैसे करे । यह आपको इस आर्टिकल मे आसान भाषा मे समझाया जा रहा है ।

पहले आपको RD और  FD का ज्ञान होना जरुरी है ।

RD – Recruitment depositइसे आप बेंक या पोस्ट ओफिस मे खोल सकते है । इसके अंतर्गत आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट जमा करना होता है । इसे बीच मे तोडा जा सकता है और आपका प्रिंसीपल अमाउंट कम नही होता है । यदि आपके पास इंटरनेट बेंकिग सुविधा है तो आप इसे असानी से घर बैठे कर सकते है अर्थात यदि आपके पास यह सुविधा नही है तो जल्द से जल्द यह सुविधा ले ले क्योकि बार बार आप बेंक के चक्कर लगाने से बच जायेगे।

FD – Fixed deposit -  इसे आप बेंक या पोस्ट ओफिस मे खोल सकते है । इसके अंतर्गत आपको एक निश्चित अमाउंट निश्चित अवधि के लिये जमा करना होता है । इसे बीच मे तोडा जा सकता है और आपका प्रिंसीपल अमाउंट कम नही होता है । यदि आपके पास इंटरनेट बेंकिग सुविधा है तो आप इसे असानी से घर बैठे कर सकते है |
 
1.    सबसे पहले मोटा मोटा महिने का हिसाब लगाये । ।जैसे कि किराना, दुध, मकान किराया, बिजली बिल आदि । नीचे कुछ सामान की लिस्ट दी गई है ।
2.       जो खर्च आपको तीन महीने मे एक बार या साल मे एक बार लगता हो (जैसे स्कुल फीस, ईंसुरेंश ..) उसे भी एक महीने के हिसाब से जोडे । यह पैसा अपने पास अलग से हर महीने रखे   या बेंक मे RD कर दे । इससे आपके किसी एक महीने पर भार नही पडेगा ।
3.        पाइंट न. 1 और 2 जोडने के बाद उसमे कुछ मेडिकल का और कुछ एक्स्ट्रा जोडे । 
4.       अपनी आय मे से पाइंट न. 3 को घटाये और जो बचता है उसकी बेंक मे RD कर दे या म्युचल फंड मे एस आइ पी खोल दे ।
5.       RD मैचुअर होने के बाद उसकी एफ डी कर दे या म्युचल फंड मे लगा दे । यह पैसा आपके भविष्य के लिये सुरक्षित रहेगा ।
6.       RD और FD म्युचल फंड मे भी की जा सकती है लेकिन उसका ब्याज मार्केट के उपर डिपेंड करता है अर्थात उसका ब्याज दर निश्चित नही है । लेकिन यह देखा गया है कि इसकी ब्याज दर बेंक से अधिक होती है लेकिन यह हर म्युचल फंड के साथ नही होता । अर्थात यह फंड के चुनाव पर निर्भर करता है ।   
7.        Life insurance लेते समय केवल टर्म प्लान ही ले । इससे आपका परिवार बडे अमाउंट के साथ सुरक्षित हो जायेगा । मेडिकल पोलिसी भी पुरे परिवार का अवश्य ले ।
8.       उपर यदि पाइंट न. 4 के अंदर कुछ नही बचता है तो अपने खर्चे, अपनी आय के हिसाब से करेउनका पुनर्निरिक्षण करे अथवा अपनी आय बढाये ।
9.       आप अपने भविष्य के बडे गोल भी सेट कर सकते है । जैसे कि बच्चो की उच्च पडाई (higher study) , शादी (Marriage) , आदि । गोल के हिसाब से आप अपनी RD निर्धारित कर सकते है ।
10. आपकी सुविधा के लिये निचे कुछ आइटम की लिस्ट दी गयी है, इसमे आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है ।

Kirana, Milk, House Rent/installment, Electricity, TV , Vegetable, Fruits, Petrol, Mobile, News Paper, Gas Cylinder, Van for school, Education fee, Insurance, Medical, Vehicle servicing , Extra.

बहुत से लोगो का प्रश्न होता है कि हम घर मे आवश्यकता का सामान भी लेना होता है तो क्या करे । आपको पहले बचत करनी होगी और अपनी बचत मे से 25% के आसपास के पैसे का सामान खरीद सकते है । यदि अति आवश्यक है तो इससे ज्यादा या लोन पर भी ले सकते है । मै केवल होम लोन के लिये ही राय दुगा बाकि के लिए यदि no cost EMI अर्थात बगैर ब्याज के मिलता है तो लेने मे कोई हर्ज नही है । 

इसके अलावा यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट मे या कांटेक्ट अस (Contact Us) मे जाकर मेल कर सकते है ।




Comments

Popular posts from this blog

QR Code कितना सुरक्षित (safe) है ?

INSURANCE बीमा कौन सा लेना चाहिये ।

INCOME TAX FY 2019-20 इनकम टेक्स FY 2019-20